loading...

adnow1

Loading...

Friday 26 April 2019

रोज 1 चम्मच मेथी दाना खाने से होते हैं इतने फायदे, जानकर आज से शुरू कर देंगे खाना // Benefits Of Fenugreek Seeds

मेथी दाने का यूज घरों में मसाले के रूप में किया जाता है। लेकिन इसमें मौजूद प्रोटीन, विटामिन्स और पोटेशियम हमें कई प्रकार की बीमारियों से हमें बचाता है। अगर हम अपनी डाइट में रोज एक चम्मच मेथी दाने का यूज करते हैं तो कई सारी बीमारियों से बचा जा सकता है।
आुयर्वेदिक एक्सपर्ट अबरार मुल्तानी बताते हैं कि मेथी दाने को कई तरह से यूज किया जा सकता है। इसका पाउडर बनाकर आप दही, दाल या सब्जी में मिलाकर खा सकते हैं। मेथी दाने को पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट भी खाया जा सकता है। इसकी सब्जी बनाकर या अंकुरित करके भी खा सकते हैं।


1.एसेडिटी की प्रॉब्लम दूर
Loading...
मेथी दाना हमारे शरीर के एसिड एलक्लाइन बैलेंस को मैनटेन करता है। जिन लोगों को एसिडिटी की प्रॉब्लम होती है अगर वे इसे डेली कंज्यूम करें तो ये प्रॉब्लम दूर हो जाएगी।


2.वेट लॉस में मदद करता है
जो लोग वेट लॉस करना चाहते हैं वे मेथी दाने को रात में भिगोकर रख दें और सुबह उसके पानी को पीकर दाने को चबा लें। कुछ ही दिनों में आपके चर्बी पिघल जाएगीा।


3.हार्ट को रखता है हेल्दी
मेथी दाने में पोटेशियम काफी मात्रा में पाया जाता है ये बॉडी में सोडियम के लेवल को कंट्रोल करता है। जिससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है। कोलेस्ट्रॉल कम होता है। 


4.डायबिटीज को कंट्रोल करता है
मेथीदाने में पाया जाने वाला अमिनो एसिड बॉडी में इंसुलिन लेवल को मेनटेन रखता है। जिससे ब्लड शुगर रेगुलेशन में मदद मिलती है और डायबिटीज से बचाव होता है। डायबिटीज के मरीज भी इसे खाकर अपने ब्लड शु्गल लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं। 


5.बॉडी को क्लीन कर देता है
मेथी दाना बॉडी से टॉक्सिन को बाहर निकालता है। इसमें पाए जाने वाले फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट डाइजेशन को बेहतर बनाते हैं और इससे कब्ज भी दूर होता है। - Source

No comments:

Post a Comment

Also Read-

Loading...

डिसक्लेमर - Discalimer

डिसक्लेमर : https://naniketips.blogspot.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी https://naniketips.blogspot.com की नहीं है। https://naniketips.blogspot.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।