loading...

adnow1

Loading...

Sunday 14 April 2019

बुद्धिमान व्यक्ति ये दो बातें कभी किसी को नहीं बताते, जानकर हो जाएंगे हैरान !

हम सभी जानते हैं कि चाणक्य बहुत समझदार इंसान था। चाणक्य हमेशा लोगों को अच्छी बातों का ही ज्ञान देते थे। अगर कोई भी व्यक्ति चाणक्य नीति के अनुसार चलता है तो उसे जीवन में हमेशा कामयाबी ही मिलती है। आज हम आप लोगों को चाणक्य की कही ऐसी दो बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको जानने के बाद आप एक बुद्धिमान व्यक्ति बन जाएंगे तो आइए जान लेते हैं।

  बुद्धिमान व्यक्ति ये दो बातें कभी किसी को नहीं बताते, जानकर हो जाएंगे हैरान !



loading...

1. चाणक्य के कहें अनुसार को इंसान बहुत बुद्धिमान होता है वह कभी भी किसी के सामने अपने पार्टनर के चरित्र के बारे में नहीं बताता। अगर कोई व्यक्ति ऐसा अनजाने में भी कर देता है तो उसके सफल जिंदगी में दूरियां आ जाती हैं। उसका पार्टनर भी उससे दूरी बनाने लगता हैं। ऐसे व्यक्ति को समाज के लोग मजाक उड़ाते हैं। आज के इस दौर में वहीं व्यक्ति बुद्धिमान माना जाता है जोकि अपने पार्टनर की इज्जत करें उसको दूसरे लोगों के सामने उसका मजाक न उड़ाए।

 2. चाणक्य के अनुसार जो व्यक्ति किसी द्वारा किए गए अपमान का दूसरों के सामने गुणगान न करें और समय आने पर उसका जवाब दे वहीं इंसान एक बुद्धिमान व्यक्ति कहलाता है और इस प्रकार के इंसान एक लंबी जिंदगी जीते हैं और अपने जीवन में हर एक मुकाम को हासिल करते हैं।

No comments:

Post a Comment

Also Read-

Loading...

डिसक्लेमर - Discalimer

डिसक्लेमर : https://naniketips.blogspot.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी https://naniketips.blogspot.com की नहीं है। https://naniketips.blogspot.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।