loading...

adnow1

Loading...

Sunday 14 April 2019

लंग कैंसर के इन लक्षणों को भूलकर भी न करें नजरअंदाज, तुरंत कराएं इलाज

आजकल की युवा पीढ़ी के शोक बहुत ही अलग और निराले है। जी आजकल के युवा लोग नशे के शिकार हो रहे है।हमारे शरीर में लंग का बहुत महत्व होता है। कई बार लंग में विभिन्न कारणों से संक्रमण हो जाता है। कभी-कभी आगे चलकर यही संक्रमण ठीक से इलाज न मिलने के कारण कैंसर का रूप ले लेता है। कई बार देखा गया है कि कैंसर लंग से शुरू होकर अन्य अंगों में फैल जाता है। अधिकतर मामलों लंग का कैंसर वायुमार्गों में शुरू होता है। दुनिया में होने वाले कैंसरों में सबसे अधिक लंग कैंसर रोगी ही होते है। इन लक्षणों के दिखने पर डॉक्टर से तुरंत सलाह लेनी चाहिए।


लंग कैंसर के लक्षण 
# लंग कैंसर में चेहरे और गले में अचानक सूजन आ जाती है। इसके अलावा चेहरे और गले में अन्य कोई बदलाव दिखे तो इस पर ध्यान देना चाहिए।
# यदि लंबे समय के साथ खांसी हो रही हो और साथ में सीने में दर्द, बलगम में खून आ रहा है तो लंग कैंसर के लक्षण होता है।
# लंग कैंसर में आपको सांस लेने में दिक्कत होती है। इसके अलावा सांस लेते समय घबराहट होना भी इसका लक्षण है।
loading...
# जोड़ों, पीठ, कमर और शरीर के अन्य भागों में दर्द लंग कैंसर की ओर इशारा करता है। इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।
# लंग कैंसर में लगातार थकान बनी रहती है। इसके साथ ही थोड़ा सा चलने पर ही सांस फूलने लगती है।
# भूख न लगना भी लंग कैंसर होने का संकेत है। इस कराण से वजन भी घटने लगता है।

लंग कैसर के कारण 
1- धूम्रपान करना
2- वायु प्रदूषण
3- आनुवांशिक कारण
4- रेडॉन गैस
5- एस्बेस्टस

बचाव- धूम्रपान करने से लंग कैंसर का ख‍तरा सबसे ज्‍यादा रहता है। इसके अलावा इन सभी कारणों से लंग कैंसर हो सकता है। लंग कैंसर से बचने के लिए इनसे दूरी बनानी पड़ेगी।

No comments:

Post a Comment

Also Read-

Loading...

डिसक्लेमर - Discalimer

डिसक्लेमर : https://naniketips.blogspot.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी https://naniketips.blogspot.com की नहीं है। https://naniketips.blogspot.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।