loading...

adnow1

Loading...

Tuesday 26 December 2017

धनिया का पत्ता इन 6 बीमारियों के लिए है रामबाण अगर नहीं जानते तो जान लें


दुनिया में कई तरह की ऐसी चीजें हैं जो हमारे स्वास्थय के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं लेकिन उन्हें ठीक ढ़ंग से न खाने की वजह से फायदा नहीं होता है. हम आज आपको धनिया के बारे में बता रहे हैं जिसे अगर सही से खाया जाए तो यह रामबाण से कम नहीं. हम अक्सर दाल और सब्जी का स्वाद बढ़ाने के लिए धनिया का इस्तेमाल करते हैं. अगर इसी को कुछ चीजों के साथ मिलाकर खाया जाए तो यह कई बीमारियों के लिए रामबाण से कम नहीं है. जानिए किन बीमारियों के लिए यह धनिया का पत्ता कारगर है.

धनिया का पत्ता पथरी को खत्म करता है :-

हरे धनिये को सुबह पानी में उबालकर, छान लें. इस पानी को सुबह खाली पेट पीने से पेट की पथरी यूरीन के माध्यम से निकल जाती है.

धनिया का पत्ता करे पेट की हर प्रॉब्लम दूर :-

2 कप पानी में जीरा और धनिए के पत्ते डालें. इसके बाद चाय की पत्ती और सौंफ डालकर 2 मिनट तक उबालें लें. स्वादानुसार चीनी और अदरक डालकर 2-3 उबाल लगा लें. इस मिश्रण का सेवन करने से गैस से छुटकारा और पाचन तंत्र दुरुस्त होता है.
Loading...

धनिया का पत्ता करे आंखों की जलन कम :-

सौंफ, मिश्री और साबुत धनिया को बराबर मात्रा में लेकर पीस लें. खाने के बाद 6 ग्राम पाउडर का सेवन करने से आंखों व हाथ-पैरों की जलन से छुटकारा पाया जा सकता है.

धनिया का पत्ता देगा नकसीर में आराम :-

हरे धनिये की 20 ग्राम पत्तियां में चुटकी भर कपूर मिला पीस लें. इससे बने रस को छान लें. तैयार रस की दो बूंदों को नाख के दोनों छिद्रों में दोनों तरफ टपका लें, साथ ही रस को माथे पर लगा कर हल्का मालिश करने पर नाक से निकलने वाला खून तुरंत ही बंद हो जाता है.

धनिया का पत्ता पेशाब साफ करता है :-

1 गिलास पानी में 2 चम्मच पिसा हुआ धनिया मिला लें. इसे 5 से 7 मिनट तक उबाल लें और ठंडाकर छान लें. सुबह और शाम पीने से पेसाब साफ होगा.

धनिया का पत्ता स्किन के लिए बेहद लाभकारी :-

धनिया का सेवन खून में इन्सुलीन की मात्रा को नियंत्रण में रखता है. धनिये के इस्तेमाल से डायबिटीज को भी खत्म किया जा सकता है. इसका इस्तेमाल स्किन के लिए बहुत असरकारक है.
धनिया का पत्ता सेवन करने से मिलने वाले स्वास्थय लाभों की जानकारी वाला यह लेख आपको अच्छा और लाभकारी लगा हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा । आपके एक शेयर से ही किसी जरूरतमंद तक सही जानकारी पहुँचती है और हमको भी आपके लिए और बेहतर लेख लिखने की प्रेरणा मिलती है । इस लेख के समबन्ध में आपके कुछ सुझाव हों तो कृपया कमेण्ट के माध्यम से हमको जरूर सूचित करें ।

No comments:

Post a Comment

Also Read-

Loading...

डिसक्लेमर - Discalimer

डिसक्लेमर : https://naniketips.blogspot.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी https://naniketips.blogspot.com की नहीं है। https://naniketips.blogspot.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।