loading...

adnow1

Loading...

Thursday 7 June 2018

कोल्ड ड्रिंक पीने के ये नुकसान नहीं जानते होंगे आप, जान ले वरना होगा नुकसान

कभी प्यास बुझाने के लिए, तो कभी दोस्तों का साथ देने के लिए हम अक्सर कोल्ड ड्रिंक पीते हैं. यह कोल्ड ड्रिंक हमारे शरीर को कितना नुकसान पहुंचाती हैं, हम शायद ही कभी इसका अनुमान लगा पाएं. कोल्ड ड्रिंक पीने के कुछ मिनट बाद से ही हमारे शरीर के अंदर नुकसान की शुरूआत हो जाती है.

ei7IYD77787


इस पोस्ट में हम कोल्ड ड्रिंक पीने के कुछ नुकसान के बारे में बताएंगे. तो चलिए जानते हैं कि कोल्ड ड्रिंक पीने के ये नुकसान नहीं जानते होंगे आप, जान ले वरना होगा नुकसान.


1. कोल्ड ड्रिंक में कैफीन अधिक मात्रा में होता है. जो शरीर में पानी को कम कर देता है और हम डिहाइड्रेशन के शिकार हो जाते हैं.

2. कोल्ड ड्रिंक पीने से आपको एसिडिटी की समस्या भी हो सकती है. क्योंकि कोल्ड ड्रिंक में पानी से ज्यादा केमिकल रहता है.

3. कोल्ड ड्रिंक के अधिक सेवन से डायबिटीज भी हो सकती है. क्योंकि इसमें काफी मात्रा में शुगर होता है.

4. कोल्ड ड्रिंक पीने से आपके दांत खराब हो जाते हैं. कोल्ड ड्रिंक का आपके दांतो पर बहुत बुरा असर पड़ता है.

5. कोल्ड ड्रिंक के नियमित इस्तेमाल से आपकी हड्डियां तथा दांत कमजोर होने लगते हैं. कोल्ड ड्रिंक में फास्फोरिक एसिड मौजूद होता है. जो कैल्शियम को सोखने नहीं देता है. जिससे हड्डियां कमजोर हो जाती है. इसके अलावा कोल्ड ड्रिंक के सेवन से आपको सर्दी, खांसी, गले में खराश आदि की समस्या भी हो सकती है.

आपको यह पोस्ट कैसी लगी, कमेंट में जरूर बताएँ. पोस्ट पसंद आने पर लाइक और शेयर जरूर करे एवं एेसी ही पोस्ट लगातार पाने के लिए हमें फॉलो करना न भूले. आपका धन्यवाद.

No comments:

Post a Comment

Also Read-

Loading...

डिसक्लेमर - Discalimer

डिसक्लेमर : https://naniketips.blogspot.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी https://naniketips.blogspot.com की नहीं है। https://naniketips.blogspot.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।