loading...

adnow1

Loading...

Wednesday 13 June 2018

पथरी तोड़ काढ़ा परम लाभकारी है मूत्र मार्ग की पथरी के रोग में

नमस्कार मित्रों आज हम आपके लिये एक बहुत ही अच्छा, सरल और लाभकारी प्रयोग की जानकरी लेकर आये हैं । इस प्रयोग का नाम है पथरी तोड़ काढ़ा और विशेष औषधियों से निर्मित यह काढ़ा मूत्र मार्ग अर्थात गुर्दे, पेशाब की थैली और नलकी में रहने वाली पथरी के रोग के समाधान के लिये बहुत ही प्रभावी रूप से लाभकारी रहता है । चलिये जानते हैं इस काढ़े के बारे में पूरी जानकारी ।

पथरी तोड़ काढ़ा बनाने के लिये जरूरी सामग्री :-

loading...
इस काढ़े को बनाने के लिये हमको तीन चीजों की जरूरत होती है । कुलथी की दाल 8 ग्राम, सेन्धा नमक 3 ग्राम, शरपुंखा की जड़ 3 ग्राम । शरपुंखा एक पौधा होता है जो कि आपको अपने घर के आसपास कही लगा हुआ मिल जायेगा । इसकी पहचान के लिये आप गूगल पर सर्च कर सकते हैं या फिर किसी जड़ी बूटी के जानकार की मदद ले सकते हैं । दाल और जड़ को प्रयोग करने से पहले एक बार धो लेना बेहतर रहता है । यहॉ लिखी मात्रा एक बार के प्रयोग हेतु काढ़ा बनाने के लिये लिखी गयी है । इतनी ही मात्रा में हर बार लेना है ।

पथरी तोड़ काढ़ा बनाने की विधी :-

इन तीनों चीजों को ऊपर लिखी गयी मात्रा में लेकर आधा लीटर ताजे साफ पानी में डालकर उबलने के लिये रख दें । जब पकते पकते 150 मिलीलीटर पानी शेष रहे तो इसको उतारकर छान लें और पीने लायक ठण्डा होने के लिये रख दें । उबलने के दौरान ध्यान रखें कि पानी और सामान को बीच बीच में चलाते रहें जिससे कि सामान नीचे लगकर जले नही ।

पथरी तोड़ काढ़ा के सेवन की विधी :-

इस काढ़े को पीने लायक ठण्डा होने पर पी लेना है । उचित रहेगा कि पूरी तरह ठण्डा ना किया जाये बल्कि गरम ही सेवन किया जाये । इस काढ़े को दिन में तीन बार ताजा बनाकर सेवन करना है । इसका सामान्य प्रयोग काल 15 दिन लगातार है । अमूमन 15 दिन में पथरी घुलकर निकल जाती है लेकिन ऐसा नही होता है तो 5 दिन का विश्राम देकर दोबारा सेवन शुरू किया जा सकता है ।
पथरी तोड़ काढ़ा बनाने की यह जानकारी आपको अच्छी और लाभकारी लगी हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा । आपके एक शेयर से किसी जरूरतमंद तक सही जानकारी पहुँच सकती है और हमको भी आपके लिये और बेहतर लेख लिखने की प्रेरणा मिलती है । इस लेख के सम्बन्ध में आपके कुछ सुझाव हों तो कृपया कमेण्ट के माध्यम से हमको जरूर बताइयेगा ।

No comments:

Post a Comment

Also Read-

Loading...

डिसक्लेमर - Discalimer

डिसक्लेमर : https://naniketips.blogspot.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी https://naniketips.blogspot.com की नहीं है। https://naniketips.blogspot.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।