loading...

adnow1

Loading...

Wednesday 13 June 2018

गठिया की समस्या में अमृत समान लाभकारी होता है यह चूर्ण

गठिया की समस्या से बहुत सारे लोग परेशान होते हैं । इसका मुख्य प्रभाव जोड़ों पर बनता हैं जिनमें गाँठें जैसी सरँचना उभर आती है जो बहुत दर्द करती हैं । इसका इलाज आयुर्वेदिक चिकित्सा में काफी हद तक किया जा सकता है । इसके अलावा शुरुआती दौर में एक विशेष नुस्खा प्रयोग करने से इसके लक्षणों को बढ़ने से भी रोका जा सकता है । इस लेख में जानते हैं हम उस सफल नुस्खे के बारे में जो गठिया की समस्या में शुरुआती दौर में ही आराम पहुँचा देता है ।

गठिया के नुस्खे के लिये जरूरी सामान :-

loading...
इस नुस्खे को आप बहुत सरलता से घर पर ही तैयार कर सकते हो । इसके लिये आपको बस तीन चीजों की जरूरत होती है । सूखा हुआ अदरक अर्थात सोंठ 100 ग्राम, हल्दी चूर्ण 100 ग्राम और मेथी दाना 100 ग्राम । मिलावट वाली हल्दी के सेवन से बचने के लिये आप चाहे तो साबुत हल्दी भी ले सकते हो ।

गठिया के लिये नुस्खा तैयार करने की विधी :-

इसको तैयार करने के लिये इन तीनों चीजों को इमामदस्ते में डालकर दरदरा कूट लें और फिर मिक्सी में चलाकर इनका बारीक चूर्ण तैयार कर लें और एक बार सूती कपड़े में छान लें । बस आपका नुस्खा तैयार है । इसको काँच की साफ और एयर टाईट शीशी में भर कर रख लीजिये ।

गठिया के लिये नुस्खा सेवन करने की विधी :-

इस नुस्खे को रोज सुबह और शाम को गुनगुने गरम पानी के साथ 3-3 ग्राम की मात्रा में सेवन करना चाहिये । लगभग एक-दो माह नियमित सेवन करने से गाँठों की सूजन कम होकर दर्द में आराम आ जाता है । इसके बाद इसकी मात्रा आधी कर देनी चाहिये और एक साल तक लगातार सेवन करना चाहिये । अच्छे आराम के लिये बहुत जरूरी है कि उचित परहेज का भी नियम पूर्वक पालन किया जाये ।

गठिया के लिये यह नुस्खा कैसे काम करता है :-

साधारण सा दिखने वाला यह नुस्खा वास्तव में बहुत कारगर है । सोंठ के पाचन गुण के कारण यह आम दोष का पाचन कर देती है जिस कारण से रोग आगे नही बढ़ पाता है । हल्दी एक बहुत ही अच्छी औषधि है जो कि सूजन कम करती है अतः हल्दी का प्रयोग होने के कारण गठिया की सूजन कम होती है और गाँठों का आकार भी कम हो जाता है । मेथी दाना हर तरह के दर्द को दूर करने के लिये एक बहुत ही प्रभावशाली निरापद औषधि है । और गठिया के रोगी की सबसे बड़ी समस्या दर्द ही होती है ।

गठिया के नुस्खे के साथ परहेज :-

किसी भी तरह के जोड़ों के दर्द में बादी करने वाली चीजों के सेवन की मनाही होती है । इस नजरिये से अरबी, भिण्डी, उड़द की दाल, दही, ठण्डा दूध, चावल, मठा, तला हुआ भोजन और पकवान, बर्फ की आइटम, चीनी से बनी मिठाइयॉ, और कोल्ड ड्रिंक के सेवन का विशेष रूप से परहेज करना चाहिये ।
इस लेख के माध्यम से दी गयी यह जानकारी आपको अच्छी और लाभकारी लगी हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा । आपके एक शेयर से जरूरी जानकारी किसी जरूरतमंद तक पहुँचती है ।

No comments:

Post a Comment

Also Read-

Loading...

डिसक्लेमर - Discalimer

डिसक्लेमर : https://naniketips.blogspot.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी https://naniketips.blogspot.com की नहीं है। https://naniketips.blogspot.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।