loading...

adnow1

Loading...

Tuesday 12 June 2018

दालचीनी वाला दूध पिने से ये होतें हैं फयेदे


आप अपनी दिनभर की थकान मिटा कर रात में आराम की नींद सोना चाहते हैं? या फिर आपको कैंसर और मधुमेह जैसी घातक बीमारियों से सदा के लिये बचाव चाहिये? तो ऐसे में आपके लिये दालचीनी वाला दूध काफी फायदेमंद हो सकता है। जैसा की आप सभी जानते हैं कि रात में गरम दूध पीने से नींद काफी अच्‍छे से आती है। ऐसा इसलिये क्‍योंकि इसमें अमीनो एसिड होता है जो आपके दिमाग को शांत कर के नींद दिलाता है।
और अगर इसके साथ आप दालचीनी तथा शहद मिला दें, तो इसमें एंटी बैक्‍टीरियल गुण बढ़ जाते हैं, जो स्‍किन प्रॉब्‍लम और इंफेक्‍शन से लड़ने में सहायक हो जाती है। इसके अलावा यह दूध आपके दिमागी तनाव को दूर करने के साथ साथ मोटापा घटाने में भी मददगार है। अच्छी नींद के लिए (For good sleep) अगर आपको अच्‍छी नींद नहीं आती है तो आपको दालचीनी वाला दूध पीना चाहिये। सोने से पहले एक गिलास दालचीनी वाला दूध लें, इससे आपको अच्छी नींद आएगी।
loading...
मजबूत हड्डियों के लिये (For strong bones) दालचीनी वाले दूध में शहद मिला कर पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं। विशेषज्ञों की मानें तो इस दूध के नियमित सेवन से गठिया की समस्या नहीं होती है।
कैंसर से बचाए (Protect against cancer) शहद और दालचीनी में पाया जाने वाला कैमिकल आपको सदा के लिये कैंसर से बचाएगा।
शरीर की इम्‍यूनिटी बढाए (Increase body immunity) नियमित दालचीनी वाला दूध पीने से शरीर की इम्‍यूनिटी बढ़ती है। यह दूध पुराने जमाने से ही बच्‍चों को पिलाया जाता था, जिससे उनकी शक्‍ती बढ़े।
अच्छे पाचन के लिए (Good digestion)
अगर आपकी पाचन क्रिया अच्छी नहीं है तो दालचीनी वाला दूध पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। इसके साथ ही गैस की प्रॉब्लम में भी ये राहत देने का काम करता है।
मधुमेह रोगियों के लिये फायदेमंद (Beneficial for diabetics) कई अध्ययनों में इस बात की पुष्ट‍ि हो चुकी है कि दालचीनी में कई ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। दालचीनी वाला दूध खासतौर पर टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है।
गले की खराश और दर्द के लिये (Beneficial for diabetics) दालचीनी गले के दर्द को ठीक करती है। दालचीनी वाला दूध बनाने के लिये एक पैन में दूध गरम करें, उसमें दालचीनी का एक छोटा टुकडा डालें और गैस को बंद कर दें। फिर इसमें शहद मिला कर छान कर पियें।
खूबसूरत बालों और त्वचा के लिए (For beautiful hair and skin) दालचीनी वाला दूध पीने से बालों और स्क‍िन से जुड़ी लगभग हर समस्या दूर हो जाती है। इसका एंटी-बैक्टीरियल गुण स्क‍िन और बालों को इंफेक्शन से सुरक्षित रखता है। दालचीनी वाला दूध बनाने की विधि (How to Make Cinnamon Milk) एक भगौन में दूध गरम करें, फिर उसमें दालचीनी का छोटा टुकड़ा डालें और गरम करें। फिर गैस बंद कर दें और दूध में शहद मिला कर उसे छान लें। फिर इसे पियें।

No comments:

Post a Comment

Also Read-

Loading...

डिसक्लेमर - Discalimer

डिसक्लेमर : https://naniketips.blogspot.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी https://naniketips.blogspot.com की नहीं है। https://naniketips.blogspot.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।