loading...

adnow1

Loading...

Friday 3 May 2019

किसी भी व्यक्ति को परखने के लिए चाणक्य की ये नीति अवश्य अपनाएं…!

आज कल किसी भी इंसान को समझ पाना बहुत ही मुश्किल हो गया है। कौन आपके साथ कब धोखा कर जाए ये कहना बहुत ही मुश्किल हैं। इसलिए खुद को इन सभी चीजों से बचाने के लिए पहले से ही तैयार रखना बहुत ही आवश्यक है। चाणक्य ने अपनी किताब चाणक्य नीति में ऐसे बहुत से उपाय या तरीकों के बारे में बताया है जो इंसान के सफल जिंदगी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। आज हम आपको चाणक्य की कुछ ऐसी नीतियों के बारे में बताएंगे जिसे यदि आप अपनाते हैं तो यकीन आप भी किसी से धोखा खाने से बच सकते हैं। तो आइए जानते हैं।

Loading...
1. किसी भी व्यक्ति को परखने के लिए उसके अंदर त्याग की भावना अवश्य देखें। जिस व्यक्ति के अंदर त्याग की भावना होती है वह निश्चित ही रूप से दूसरों के लिए श्रेष्ठ माना जाता हैं। त्याग की भावना के बिना कोई भी व्यक्ति किसी का भी भला नही कर सकता।
2. किसी भी व्यक्ति को परखने के लिए उसके अंदर चरित्र की भावना जरूर देखनी चाहिए। जिस व्यक्ति का चरित्र अच्छा नही है वह कभी भी दूसरों का भला नही कर सकता।
3. किसी भी व्यक्ति को परखने के लिए उनके अंदर के गुण जरूर देखना चाहिए। जबकि हर इंसान के अंदर कुछ गुण तो कुछ अवगुण भी होते हैं लेकिन यदि अवगुण अधिक हो तो उस व्यक्ति से दूर ही रहने में भलाई हैं।
ये थी कुछ चाणक्य नीति जिसके द्वारा हम ये पता लगा सकते हैं कि कोई भी व्यक्ति कैसा है और उसके साथ किसी भी तरह का सम्बन्ध रखना हमारे लिए कैसा हो सकता हैं।

No comments:

Post a Comment

Also Read-

Loading...

डिसक्लेमर - Discalimer

डिसक्लेमर : https://naniketips.blogspot.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी https://naniketips.blogspot.com की नहीं है। https://naniketips.blogspot.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।