loading...

adnow1

Loading...

Friday 3 May 2019

स्त्री हो या पुरुष अपनी ये 8 बातें किसी और को बताई तो होगा बहुत नुकसान…!

शुक्राचार्य एक महान ज्ञानी के साथ-साथ एक अच्छी नीतिकार भी थे। शुक्राचार्य की कही नीतियां आज भी बहुत काम आती हैं। शुक्राचार्य ने अपने शुक्र नीति में ऐसी 8 बातों के बारे में बताया हैं। जिन्हें स्त्री और पुरुष को हमेशा छुपाकर रखनी चाहिए।

Loading...
1- दान. दान एक ऐसा पुण्य कर्म हैं। जिसे गुप्त रखने से ही उसका फल मिलता है। जो मनुष्य दूसरों की तारीफ पाने के लिए या दूसरों के बीच में अपनी महानता दिखाने के लिए अपने दान का दिखावा करता हैं। उसका पुण्य नष्ट हो जाता हैं।
2- मंत्र. कई लोग भगवान की कृपा पाने के लिए प्रतिदिन उनका पूजा पाठ करते हैं ऐसे में आप जिन मंत्रों का जाप करते हैं। यह बात आपको किसी को नहीं बताना चाहिए।
3- धन. आपके धन की जानकारी जिसमें कम लोगों को हो उतना अच्छा होता हैं। वरना कई लोग आपके धन के लालच में आकर आपसे जान पहचान बढ़ा कर आपको बाद में नुकसान पहुंचा सकते हैं।
4- आयु हमेशा से कहा जाता है। कि मनुष्य को अपनी आयु को हर किसी के सामने नहीं बताना चाहिए। आयु को जितना गुप्त रखा जाए उतना ही बेहतर होता हैं। आपकी आयु पता चलने पर आपके विरोधी इस बात का उपयोग समय आने पर आप के खिलाफ कर सकते हैं।
5- ग्रह के दोष. कई लोग ग्रहों के दोषों से पीड़ित होते हैं। जिसकी वजह से उन्हें कई तरह की समस्याओं और परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। ऐसे में अपने ग्रह संबंधी दोषों का वर्णन किसी के सामने ना करें।
6- मान. कई लोग अपने मान-सम्मान का दिखावा करने की आदत रखते हैं। यह आदत किसी भी मनुष्य के लिए अच्छी नहीं होती मान सम्मान का दिखावा करने से लोगों की नजर में आप के प्रति नफरत की भावना आ जाती हैं।
7- अपमान. मनुष्य को कभी भी अपने अपमान की बात किसी के सामने नहीं कहनी चाहिए। यह बात दूसरों से गुप्त रखना ही फायदेमंद होता हैं।
8- चिकित्सक. चिकित्सक या डॉक्टर एक ऐसा व्यक्ति होता हैं। जिसे आप के बारे में कई निजी बातों के बारे में जानकारी होती हैं। ऐसे में आपके दुश्मन आप से जलने वाले लोग चिकित्सक की सहायता से आप के लिए परिवार और समाज में शर्मिंदगी और परेशानी का कारण बन सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

Also Read-

Loading...

डिसक्लेमर - Discalimer

डिसक्लेमर : https://naniketips.blogspot.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी https://naniketips.blogspot.com की नहीं है। https://naniketips.blogspot.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।