loading...

adnow1

Loading...

Tuesday 13 August 2019

धीरे-धीरे किडनी को बेकार कर देती है ये 4 चीजें, जानें इनके बारें में

वृक्क या गुर्दे का जोड़ा एक मानव अंग हैं, जिनका प्रधान कार्य मूत्र उत्पादन (रक्त शोधन कर) करना है। गुर्दे बहुत से वर्टिब्रेट पशुओं में मिलते हैं। ये मूत्र-प्रणाली के अंग हैं। इनके द्वारा इलेक्त्रोलाइट, क्षार-अम्ल संतुलन और रक्तचाप का नियामन होता है। इनका मल स्वरुप मूत्र कहलाता है। इसमें मुख्यतः यूरिया और अमोनिया होते हैं।

गुर्दे युग्मित अंग होते हैं, जो कई कार्य करते हैं। ये अनेक प्रकार के पशुओं में पाये जाते हैं, जिनमें कशेरुकी व कुछ अकशेरुकी जीव शामिल हैं। ये हमारी मूत्र-प्रणाली का एक आवश्यक भाग हैं और ये इलेक्ट्रोलाइट नियंत्रण, अम्ल-क्षार संतुलन, व रक्तचाप नियंत्रण आदि जैसे समस्थिति कार्य भी करते है। ये शरीर में रक्त के प्राकृतिक शोधक के रूप में कार्य करते हैं

दोस्तों किडनी हमारे शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण अंग होता है। बॉडी के सारे अंगों को उन्हें ब्लड के अंदर से फिल्टर करना किडनी का काम होता है। किडनी में किसी भी प्रकार की परेशानी होने से शरीर तरह से काम नहीं कर पाता है। आपकी कुछ आदतों की वजह से किडनी खराब होने की संभावना रहती है।
मीठी चीजे का उपयोग

Loading...
दोस्तों अगर आप बहुत ज्यादा मीठी चीजों का सेवन लगातार करते हैं। तो इससे आपके शरीर में सोडियम और शुगर की मात्रा बढ़ने लगती है। जिसकी वजह से किडनी को इन्हें फिल्टर करने में अतिरिक्त दबाव का सामना करना पड़ता है। इसलिए ज्यादा मीठी चीजो का उपयोग न करें।

ज़्यादा मसाले व मांस का सेवन

दोस्तों ज्यादातर मांस मछली और चिकन खाना आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। लेकिन हद से ज्यादा इन चीजों का लगातार सेवन करते हैं तो आपकी किडनी पर इसका नकारात्मक प्रभाव डालता है। इस प्रभाव को नष्ट करने के लिए आप ताजा फल और हरी सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें। जो की स्वास्थ्य क्व लिए अच्छा होता हैं।
ज्यादा मात्रा में दर्द निरोधक गोलियां लेना
दोस्तों आपमें से ज्यादातर लोगों की आदत होती है। किसी भी प्रकार की दवाइयों का सेवन करने लग जाते हैं। विशेष रूप से महिलाओं में गर्भ निरोधक गोलियों का सेवन करने से किडनी फेल होने का खतरा मंडराने लगता है।

स्मोकिंग करना
दोस्तों सिगरेट, बीड़ी का धुआं जैसे जैसे आपके शरीर में जाता है। वह आपके शरीर में जहरीले तत्व बढ़ाने लगता है। जब किडनी आपके ब्लड को फिल्टर नही कर पति हैं तो ऐसे टॉक्सिंस को फिल्टर करने में किडनी को बहुत समस्या होती है। इसलिए बीड़ी और सिगरेट को न पिये।

1 comment:

  1. I have to say it’s an interesting post to read. I learn new information from your article , you are doing an excellent job. Keep it up.

    Vietnam Tours
    Phong Nha Pioneer Travel
    centralvietnampackagetour
    viettours
    mysontours

    ReplyDelete

Also Read-

Loading...

डिसक्लेमर - Discalimer

डिसक्लेमर : https://naniketips.blogspot.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी https://naniketips.blogspot.com की नहीं है। https://naniketips.blogspot.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।