loading...

adnow1

Loading...

Monday 15 October 2018

मोटापा कम करने के घरेलू उपाय – Motapa Kam Karne Ke Gharelu Upay in Hindi



Motapa kam karne ke gharelu upay in hindi मोटापा तब होता है जब शरीर में चर्बी अधिक जमा हो जाती है। मोटापा की समस्या सिर्फ भारत में नहीं बल्कि पूरे विश्व में बढ़ रही है। आज के समय में मोटापा लगभग सभी लोगों के लिए बहुत बड़ी समस्या बन चुकी है तो चलिए जानते है मोटापा कम करने के घरेलू उपाय, मोटापा कम करने के घरेलू नुस्खे, मोटापा घटाने के घरेलू नुस्खे, मोटापा घटाने के घरेलू उपाय, Motapa Ghatane Ke Liye Gharelu Upay,  Motapa Se Chutkara Paane Ke Gharelu Nuskhe, के बारे में।

मोटापा होने के कारण – Motapa ke karan in hindi

  1. व्यायाम न करना एक ही जगह पर बैठे रहना
  2. नीन्द पूरी न होना रत में अधिक देर तक जागना
  3. अधिक घी, तेल आदि चीज़ो का सेवन करना
  4. आनुवंशिक विकार होना
  5. हार्मोनल असंतुलन के कारण मोटापा होना
  6. गर्भावस्था के समय मोटापा होना
  7. तनाव के कारण मोटापा
  8. अधिक मात्रा में शराब का उपभोग करना

मोटापा बढ़ाना जितना आसान है, घटाना उतना ही मुश्किल। केवल व्यायाम वजन कम करने के लिए पर्याप्त नहीं है, सही आहार का पालन करना उतना ही महत्वपूर्ण है। आइये जानते है मोटापा कम करने के घरेलू उपाय के बारें में


 मोटापा कम करने के घरेलू उपाय - Motapa Kam Karne Ke Gharelu Upay in Hindi

1.मोटापा कम करने के घरेलू उपाय है पानी– Home remedies for obesity are water
हर दिन कम से कम 8 ग्लास पानी पीजिए, और आप जब भी पानी पीएं, आराम से पीएं. एक ही घूँट मे ना निगल जाएं। पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं जो वजन कम करने में सहायता करते हैं।


2. मोटापा कम करने का नुस्खा है शहद और नींबू – Honey and lemon for Obesity in Hindi
शहद और नींबू एक साथ शरीर के वजन को नियंत्रित करने के लिए अद्भुत काम करते हैं। गुनगुने पानी का गिलास लें, उस्मे शहद की एक चम्मच, नींबू के रस के 3 बड़े चमच और एक चुटकी पिसी हुई काली मिर्च डाल कर हिला ले। यह मिश्रण हर सुबह खाली पेट पीएं। आपका मोटाप कुछ ही दिनों में कम होने लगेगा शहद और नींबू कई बर्षो से मोटापा कम करने का घरेलू उपाय के रूप में उपयोग किया जा रहा है|


3. मोटापा घटाने का उपाय है ग्रीन टी – Green Tea for Obesity in Hindi
मोटापा कम करने की चाह रखने वाले लोगों के लिए ग्रीन टी बहुत फायदेमंद होती है। वजन घटाने के लिए हरी चाय एक और लोकप्रिय प्राकृतिक उपचार है।

ग्रीन टी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो जिद्दी और कठोर वसा जलाती है। इसका सेवन रोज़ बिना चीनी डाले करें।

loading...
ग्रीन टी में विशेष प्रकार के पोलीफेनॉल्स पाए जाते हैं जिससे शरीर में फैट बर्न करने में मदद मिलती है। हरी चाय विटामिन सी, कैरोटीन, जस्ता, सेलेनियम, क्रोमियम और खनिजों के रूप में पोषक तत्वों से भरपूर होती है। दैनिक दो से तीन कप हरी चाय के पीने से मोटापे से निपटा जा सकता है।


loading...
4. मोटापा घटाने का घरेलू नुस्खा है खीरा – cucumber for Obesity in Hindi
क्या आपको पता है कि खीरे मे 90% पानी होता है? खीरे फाइबर समृद्ध और कोलेस्ट्रॉल मुक्त होते हैं। यह आपको ताज़ा रखते हैं, विषाक्त पदार्थों को शरीर से निकालते हैं एवं आपकी त्वचा में सुधार लाते हैं।


5. मोटापा कम करने का उपाय है गाजर – Remedy for reducing obesity is carrot in Hindi
गाजर पेट के मोटापे को कम करने का बहुत ही अछा उपाय है। यदि आप रोज़ सुबह खाली पेट 1 ग्लास गाजर का जूस पी लें तो निश्चित रूप से आपका पेट कम होने लगेगा।


6. मोटापे से छुटकारे के लिए लौकी – Gourd for reducing obesity in Hindi
लौकी भी खीरे की तरह फाइबर से समृद्ध होती है और उसमे बिल्कुल वसा नही होती. आप मोटापा कम करने के लौकी की सब्ज़ी बना के खा सकते हैं या इसका रस निकाल कर भी पी सकते हैं ।

7. मोटापा कम करने का देसी उपाय है गोभी – Cabbage for Obesity in Hindi
इसमें टैटरिक एसिड होता है जो चीनी और कार्बोहाइड्रेट को वसा में परिवर्तित होने से रोकता है। इससे आपके पेट और जांघों का मोटापा बहुत जल्दी कम होगा।


8. मोटापा कम करने के उपाय में अपनाएं करी पत्ता – Kadi Patta for Obesity in Hindi
दैनिक रूप से भोजन में 10 करी पत्तियां एक आसान घरेलू उपाय के रूप में काम करतीं है जो मोटापा और मोटापे की वजह से होने वाली मधुमेह से निपटने के लिए मदद करती है।


 9. मोटापे से छुटकारा दिलाए सौंफ के बीज Fennel for Obesity in Hindi
सौंफ के बीज वजन घटाने के लिए सर्वश्रेष्ठ हर्बल तरीकों में से एक हैं। भारी भोजन करने के 15-20 मिनट पहले एक कप सौंफ वाली चाय पी लें। यह आपकी भूख को रोकने में मदद करेगी। और यह पानी के प्रतिधारण को कम करके  जल्दी से वजन कम करने में मदद करती हैं। (और पढ़े – सौंफ खाने के 10 फायदे)

10. मोटापा कम करने के घरेलू उपाय है  टमाटर – Tomatoes for Obesity in Hindi
टमाटर भी तेज़ी से मोटापा घटाने का बहुत ही अच्छा उपाय है। यदि आप लगभग 2 महीने तक सुबह नाश्ते मे सिर्फ़ 2 टमाटर खा ले तो निश्चित ही आपका वजन घट जाएगा।  

No comments:

Post a Comment

Also Read-

Loading...

डिसक्लेमर - Discalimer

डिसक्लेमर : https://naniketips.blogspot.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी https://naniketips.blogspot.com की नहीं है। https://naniketips.blogspot.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।