loading...

adnow1

Loading...

Monday 29 April 2019

किडनी की बीमारी से बचाव के लिए क्या करना चाहिए

मानव शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से किडनी (Kidney) भी एक अति महत्वपूर्ण अंग है। यह शरीर के रक्त (खून) को तो साफ करता ही है साथ ही साथ शरीर के विषाक्त पदार्थों को भी शरीर से बाहर निकलता है। किडनी हमारे शरीर में पानी और लवण की मात्रा को संतुलित करता है और शरीर में रक्तचाप को भी नियंत्रित करता है। अतः हमारे किडनी का स्वस्थ होना अति आवश्यक है।

 हमारे शरीर में किडनी की बीमारी धीरे-धीरे पनपती है जिसका हमे तुरंत पता नहीं चल पता है। किडनी की बीमारी (Kidney ki bimari) हमारे शरीर में साइलेंट किलर के समान होती है। अतः किडनी की बीमारी हमारे शरीर में ना हो इसका हमें ध्यान देना चाहिए । अगर आप अपने दैनिक जीवन में कुछ बातों का ध्यान रखें तो आप इस बीमारी से बहुत हद तक बच सकते हैं।

1. पूरी तरह से फिट और एक्टिव रहें
Loading...
यदि आप पूरी तरह से फिट और सक्रिय रहते हैं, तो आपका ब्लड प्रेशर ठीक रहता है और इससे किडनी की बीमारी (Kidney ki bimari) का जोखिम कम  होता है।

 2. ब्लड शुगर लेवल को नियमित रूप से नियंत्रित रखें
डायबिटीज के करीब आधे मरीजों की किडनी डैमेज (Kidney damage) होने लगती है। इसलिए इस बीमारी से बचाव के लिए जरुरी है की डायबिटीज की नियमित जाँच करवाते रहें, और यदि आप डायबिटीज से पीड़ित है, तो आपको किडनी कि नियमित जाँच (Kidney ki janch) करानी चाहिए। डायबिटीज से यदि आपकी किडनी डैमेज हो रही है, तो ऐसे में आरंभिक समय में अगर इसका पता लग जाए तो इसका  इलाज किया जा सकता है।


3. ब्लड प्रेशर की निगरानी
भले ही ज्यादातर लोग इस बात को जानते हैं कि  हाई  ब्लड प्रेशर का नतीजा उन्हें स्ट्रोक या हार्ट अटैक तक ले जा सकता है, लेकिन बहुत कम लोग इस बात को जानते हैं कि किडनी डैमेज का भी यह बड़ा कारण है। हाई  कोलेस्ट्रॉल  और कार्डियो - वैस्कुलर डिजीज हो, तो आप के किडनी डैमेज होने की आशंका बढ़ जाती है।
4. स्वश्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थ लें एवं वजन नियंत्रित रखें
इससे डायबिटीज  को रोका जा सकता है। भोजन में नमक की मात्रा सीमित रखें। रोजाना करीब 5 -6 ग्राम नमक सही मना गया है।

5. स्वास्थ्यवर्धक पेय पदार्थों का सेवन जरुरी
शारीर के विषाक्त पदार्थों को बहार निकलते रहने के लिए समुचित मात्रा में पानी का सेवन सबसे जरुरी है। शारीर से सोडियम, यूरिया और टॉक्सिन्स को बहार निकालने में पानी किडनी की मदद करता है।  साथ ही अन्य स्वास्थ्यवर्धक पेय पदार्थों का सेवन आपको इस बीमारी (Bimari) से दूर रख सकताहै।


6. धुर्मपान से दूर रहें
धुर्मपान से किडनी की ओर होने  वाले रक्त का बहाव धीमी हो जाता है। किडनी तक प्रयाप्त मात्रा में रक्त नहीं पहुँचने की दशा में उसके समुचित तरीके से काम की क्षमता कम होने लगती है। धुर्मपान से किडनी के कैंसर (Kidney ka cancer) का जोखिम करीब 50 फीसदी बढ़ जाती है।

 (स्रोत : वर्ल्ड किडनी डे डॉट ओआरजी )

No comments:

Post a Comment

Also Read-

Loading...

डिसक्लेमर - Discalimer

डिसक्लेमर : https://naniketips.blogspot.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी https://naniketips.blogspot.com की नहीं है। https://naniketips.blogspot.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।