loading...

adnow1

Loading...

Thursday 21 November 2019

बढ़ गया है कोलेस्ट्रॉल लेवल, तो आज ही डाइट में शामिल करें ये चीजें

आज के समय में शरीर में कई बीमारियां खानपान में गड़बड़ी की वजह से हो रही हैं. हार्ट से जुड़ी बीमारियां आज के समय में कुछ ज्यादा ही सामने आ रही है. कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने से भी हार्ट पर बुरा सर पड़ता है. दरअसल, कोलेस्ट्रॉल वसा की मात्रा है. कम मात्रा में ये शरीर के लिए अहम है लेकिन जब बॉडी में इसकी मात्रा सामान्य से बढ़ जाती है तो हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोल की भी समस्या सामने आ सकती है. खानपान की आदतों में बस थोड़ा सा सुधाव और बदलाव करके आप बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं. आइए वेबसाइट हेल्थलाइन के हवाले से जानते हैं कि खानपान में किन चीजों को शामिल करने से बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम हो जाएगी....


Loading...
एवोकाडो:

एवोकाडो में काफी मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें मोनो सैचुरेटेड फैट और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. ये दोनों बैड कोलेस्ट्रॉल घटाने में मदद करते हैं और बॉडी में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाते हैं.

ओट्स: कोलेस्ट्रॉल लेवल को घटाने के लिए ब्रेकफास्ट में ओट्स लेना काफी फायदेमंद है. ओट्स में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है. इसके अलावा इसमें बीटा ग्लूकॉन भी पाया जाता है जो कब्ज से राहत दिलाता है.


जैतून का तेल (ऑलिव ऑयल): कई बार खाने में तेल की वजह से भी कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है. कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं. ऑलिव ऑयल के इस्तेमाल से सामान्य तेल की अपेक्षा 8 प्रतिशत तक कोलेस्ट्रॉल कम किया जा सकता है.


फाइबर से भरपूर डाइट:फाइबर शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करते हैं. फाइबर युक्त खाने से कब्ज की परेशानी से छुटकारा मिलता है. फाइबर के लिए आप हरी सब्जियां, फल, कॉर्न, दलिया खा सकते हैं.
Dailyhunt

No comments:

Post a Comment

Also Read-

Loading...

डिसक्लेमर - Discalimer

डिसक्लेमर : https://naniketips.blogspot.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी https://naniketips.blogspot.com की नहीं है। https://naniketips.blogspot.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।