loading...

adnow1

Loading...

Saturday 4 May 2019

सुबह आमलेट खाने के इतने सारे फायदे जान आप भी कहेंगे 'संडे हो या मंडे, रोज चाहिए अंडे

ज्यादातर लोगों को ये तो पता होता है कि अंडा एक पौष्ट‍िक खाद्य है लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि इसे खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं। अंडा प्रोटीन और अमीनो एसिड का एक बहुत अच्छा सोर्स है। कुछ ही ऐसी चीजें होती हैं जिनमें संपूर्ण प्रोटीन होता है और अंडा उनमें से एक है। इसके अलावा इसमें सभी नौ जरूरी अमीनो एसिड्स भी पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बेहद जरूरी होते हैं। आपको आगे बताते है कैसे शोध...

हाल ही में हुए एक शोध में सामने आया है कि अंडे में कोलेस्ट्रॉल का लेवल सबसे ज्यादा होता है ऐसे में अंडे में किसी प्रकार की अन्य कोलेस्ट्रॉल वाली चीजों के मिलाने से वह दिल की बीमारियों के खतरे को बढ़ाता है।
जो लोग एक दिन में 300 मिलीग्राम से अधिक कोलेस्ट्रॉल का सेवन करते हैं उनमें हार्ट की बीमारी या दिल रोग की आसार बहुत अधिक होती है। दिल रोग को CVD (कार्डियोवैस्कुलर डिजीज) के नाम से भी जाना जाता है।

Loading...
हार्ट डिजीज से बचने के लिए बिना जर्दी वाला अंडा ही खाएं। कई लोगों को अंडे की जर्दी खाना अच्‍छा लगता है, तो इसे सीमित मात्रा में खाएं। इससे कोलेस्ट्राल लेवल नहीं बढ़ेगा व न ही हार्ट से संबंधित कोई समस्‍या होगी।

अंडे lutein और zeaxanthin का भी अच्छा सोर्स होते हैं। शोधकर्ताओं का मानना है कि इन दोनों की उपस्थिति से मोतियांबिंद का खतरा कम हो जाता है। साथ ही ये आंखों की मांसपेशियों को मजबूत बनाने का काम भी करता है। इन तत्वों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, रेटीना को मजबूती देने का काम करता है।

Dailyhunt

No comments:

Post a Comment

Also Read-

Loading...

डिसक्लेमर - Discalimer

डिसक्लेमर : https://naniketips.blogspot.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी https://naniketips.blogspot.com की नहीं है। https://naniketips.blogspot.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।