loading...

adnow1

Loading...

Saturday 4 May 2019

यात्रा के दौरान भगवान पर चढ़े फूल या हार मिले तो क्या करें उसके साथ जानें यहां

हम लोक अक्सर यात्रा करते रहते हैं, ऐसे में कई बार यात्रा के दौरान कई ऐसे मौके आते हैं यहां हमें रास्ते में मंदिर मिल जाते हैं जहां पर हम थोड़ी देर रुकना पसंद करते हैं, ऐसे में मंदिर में पुजारी भगवान के चढ़े हुए फूल और मालाएं प्रसाद के रूप में हमें देता हैं। जिनको हम आशीर्वाद समझकर अपने पास रख लेते हैं, और अपने घर ले जाते हैं।



लेकिन कई बार यह समझ नहीं आता है कि अब इनका करें क्या , जब ये फूल या हार सूख जाते हैं तो उस समय समझ नहीं आता क्या करें साथ ही मन में यह डर भी बना रहता है कि सुखे फूल घर में रखने से कुछ अशुभ ना हो जाए। दूसरी ओर मंदिर से मिला आशीर्वाद होने से इन्हें फेंकते भी नहीं सकते। आज हम इस लेख मे इससे संबंधित बात करेंगे।



Loading...
शास्त्रों के अनुसार अगर मंदिर से भगवान पर चढ़े हुए फूल या हार मिलते हैं तो उसे पहले घर की उस अलमारी में रखें जहां पर आप गहने और पैसे रखते हैं। अगर प्रसाद में फूल मिला कर दिया गया है तो उसे तिजोरी में रख दें। इसके साथ ही फूल सूखने पर बिखरे नहीं इसके लिए इसे किसी छोटी थैली, कपड़े या कागज में बांध कर रखें।



यात्राओं के दौरान किसी मंदिर से फूल या हार मिले तो ऐसे में आप उन फूलों को अपने सीधे हाथ की हथेली पर रखकर सूंघें, सूंघने के बाद उसे किसी पेड़ की जड़ में रख दें या किसी सरोवर, नदी आदि में बहा दें। सूंघने से आप उस फूल में मौजूद सकारात्मक ऊर्जा को अपने भीतर उतार लेते हैं। उसके बाद फूल को साथ रखने की जरूरत नहीं होती। इस तरह आपको यात्रा के दौरान मंदिर से मिले फूल आदि को संभालने की जरूरत नहीं होगी और बिना किसी संकोच के आप अपनी यात्रा कर सकते हैं।



Dailyhunt

No comments:

Post a Comment

Also Read-

Loading...

डिसक्लेमर - Discalimer

डिसक्लेमर : https://naniketips.blogspot.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी https://naniketips.blogspot.com की नहीं है। https://naniketips.blogspot.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।