loading...

adnow1

Loading...

Thursday 9 May 2019

घर और ऑफिस में लटकाते है नींबू मिर्च, जानिए क्या है इसके मायने

भारत में नींबू मिर्च को घरों, दफ्तरों, दुकानों, ट्रकों में लटकाना आम है। मिर्ची के साथ नींबू को लटकाना अच्छा माना जाता है। लोगों का मानना है कि इस से बुरी नजर नहीं लगती। ज्योतिष के अनुसार, नींबू और मिर्च लटकाने का अर्थ आज भी टोटके के रूप में जाना जाता है। 

Loading...
भारतीय संस्कृति मान्यताओं और दैवीय शक्तियों के मार्गदर्शन की और अग्रसर होने वाली प्राचीन सभ्यता है। हिन्दू धर्म जीवन की प्राथमिकताओं को आस्था और परंपरा की मर्यादा में रखकर खुशहाल एवं संपन्न जीवन यापन करने वाला एक विशेष धर्म है। 
पौराणिक मान्यता और उनके महत्व को समझकर अपने जीवन में शामिल करना हमारी परंपरा रही है। सदियों से हमारे जीवन से जुड़ी कुछ नकारात्मक चीजों को दूर करके संपन्न एवं समृद्ध जीवन जीने के लिए बहुत से रिवाजों का हम पालन करते हैं। इन्हीं रिवाजों में से एक है नींबू और मिर्च को धागे में गुथकर प्रवेश द्वार पर लटकाना। आप सभी अपने घरों और दुकानों के प्रवेश द्वार पर नींबू और मिर्च लटकाने की परंपरा का अनुसरण करते हैं परंतु इसके पीछे रहस्य के बारे में आप जानते हैं की आखिर इसे क्यों लटकाया जाता है।
व्यापार में होता है विस्तार...नींबू और मिर्च लटकाने से आपके घरों में खुशहाली बढऩे के साथ-साथ व्यापार में भी विस्तार होता है। यह नकारात्मक उर्जा को नष्ट करके सकारात्मक उर्जा का प्रवाह करता है जो आपके जीवन में आने वाली बाधाओं को दूर करता है। इसे हमेशा मुख्य द्वार पर बांधना चाहिए जिससे घर या दुकान पर जिसकी भी नजर पड़े वह सीधे नींबू और मिर्च पर पड़े।
नकारात्मक उर्जा होती है दूर...नींबू और मिर्च लटकाने से बुरी नजरों से बचने के अलावा और भी बहुत से कार्य करते हैं। नींबू और हरी मिर्च लटकाने के पीछे एक कारण यह भी है कि इससे घर के आसपास नकारात्मक ऊर्जा सक्रीय नहीं होती और सकारात्मक ऊर्जा को बल मिलता है। 
यदि कोई व्यक्ति एकटक हमारे घर की ओर देखता भी है तो नींबू और मिर्ची पर नजर पड़ते ही उसका ध्यान भंग हो जाता है और हमारे घर की बुरी नजर से रक्षा हो जाती है। किसी व्यक्ति के सामने नींबू या मिर्ची रखते ही उसे नींबू की खटाई और मिर्ची का तीखापन याद आ जाता है और उसका ध्यान हट जाता है।
सकारात्मक उर्जा का प्रवाह...घर और दुकान के मुख्य द्वार पर नींबू और मिर्च लटकाने से नकारात्मक उर्जा का विनाश होता है और घर में सकारात्मक उर्जा प्रवेश करती है। यह सकरात्मक उर्जा आपके परिवार और घर में सुख-समृद्धि का संचार करती है तथा व्यवसाय में विस्तार होता है। 
इसे घरों और दुकानों में बांधने से उस स्थल की ओर जो भी नकारात्मक सोच के साथ दुकान की तरफ देखता है तो वह नकारात्मक उर्जा उस नींबू के द्वारा ग्रहण कर ली जाती है। - Source

No comments:

Post a Comment

Also Read-

Loading...

डिसक्लेमर - Discalimer

डिसक्लेमर : https://naniketips.blogspot.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी https://naniketips.blogspot.com की नहीं है। https://naniketips.blogspot.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।