loading...

adnow1

Loading...

Wednesday 13 June 2018

हल्दी बना देगी आपको पूरी तरह हैल्दी जानिये इसके गुण और फायदे

हल्दी को आयुर्वेद में हरिद्रा के नाम से जाना जाता है । भारतीय संस्कृति में इसका प्रयोग भोजन के रूप में, धार्मिक कार्यों में और औषधि के रूप में किया जाता है । औषधिय रूप में सही युक्ति से प्रयोग करने से हल्दी बहुत सारे रोगों को नष्ट करने की क्षमता रखती है । आज हम आपको बता रहे हैं कि किस तरह प्रयोग करने से हल्दी बना देगी आपको हैल्दी ।

loading...
1 :- खून की कमी दूर करे :-

हल्दी के अंदर लौह तत्व अर्थात ऑयरन बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है और इसके सेवन से शरीर में रक्ताल्पता की समस्या दूर होती है । जिन लोगों के शरीर में खून की कमी रहती है उनको रोज एक कप पानी में आधी चम्मच हल्दी चूर्ण घोलकर पीना चाहिये । यदि यह सुबह के समय खाली पेट पिया जाये तो और भी बेहतर लाभ करता है ।

2 :- जोड़ों के दर्द में लाभकारी :-

हल्दी का एक बहुत बड़ा फायदा यह है कि इसके सेवन से जोड़ों के दर्द की समस्या में बहुत जल्दी और अच्छा आराम मिलता है । यह जोड़ों में आयी सूजन और अकड़ाहट को खत्म करके उनमें पैदा होने वाले दर्द को समाप्त करता है । बढ़ती उम्र के लोगों को हल्दी चूर्ण के साथ एलोवेरा का गूदा रोज सेवन करना चाहिये ।

3 :- इंफेक्शन को दूर करती है :-

हल्दी एक बहुत अच्छी एंटीबॉयोटिक और एण्टीसेप्टिक होती है । खून और त्वचा के संक्रमण की दशा में इसका प्रयोग बहुत लाभकारी होता है । नीम की पत्तियों के साथ मिलाकर सेवन करना चाहिये अथवा नारियल तेल में हल्दी चूर्ण मिलाकर त्वचा की मालिश करनी चाहिये ।
हल्दी बना देगी हैल्दी और हल्दी से मिलने वाले फायदों की जानकारी वाला यह लेख आपको अच्छा और लाभकारी लगा हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा । आपके एक शेयर से ही किसी जरूरतमंद तक सही जानकारी पहुँचती है और हमको भी आपके लिए और बेहतर लेख लिखने की प्रेरणा मिलती है । इस लेख के सम्बन्ध में आपके कुछ सुझाव हों तो कृपया कमेण्ट करके हमको जरूर सूचित कीजियेगा ।

No comments:

Post a Comment

Also Read-

Loading...

डिसक्लेमर - Discalimer

डिसक्लेमर : https://naniketips.blogspot.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी https://naniketips.blogspot.com की नहीं है। https://naniketips.blogspot.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।