loading...

adnow1

Loading...

Monday 13 May 2019

बुद्ध पूर्णिमा में इस बार बन रहा है राजयोग, हर कार्य में मिलेगी सफलता

आपको बता दें, कि वैशाख माह की पूर्णिमा के दिन बुद्ध पूर्णिमा का पर्व विशेष रूप से मनाया जाता हैं वही इस साल यह 18 मई को मनाया जाएगा। वही साथ ही सथ इस बार बुद्ध पूर्णिमा के दिन समसप्तक राजयोग बन रहा हैं। क्योंकि इस दिन देव गुरु बृहस्पति व नवग्रहों के राजा सूर्यदेव का आमने सामने रहेंगे। वही इस योग में व्यक्ति के सभी कार्यों में स्थायित्व के साथ साथ प्रगति भी प्राप्त होगी। वही बुद्ध पूर्णिमा बौद्ध धर्म के अनुयायियों के लिए बहुत ही बड़ा और शुभ दिन माना जाता हैं।


आपको बता दें,कि इस वैशाख की बुद्ध पूर्णिमा के दिन गंगा स्नान करने से मनुष्यों को सभी पापों से मुक्ति मिल जाती हैं और जीवन में भी सुख शांति का संचार होता हैं वही इस दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान कर पूरे दिन का उपवास रखना बहुत ही शुभ माना जाता हैं।
Loading...
वही रात के वक्त पुष्प, धूप, दीप, अन्न, गुड़ आदि से चंद्रमा की पूजा अर्चना करना शुभ होता हैं वही उन्हें जल अर्पित करना चाहिए। पूजा के बाद श्रेष्ठ ब्राह्मण को जल से भरा हुआ घड़ा और विभिन्न प्रकार के पकवान दान करना चाहिए। वही इसके अलावा स्वच्छ जल से भरे हुए घड़े के साथ साथ ब्राह्मण को दान करना चाहिए।

वही बुद्ध पूर्णिमा से कई सारी मान्यताएं जुड़ी होती हैं वही यह बताया जा रहा हैं, कि इस दिन भगवान विष्णु ने अपना 9वां अवतार लिया था। वही ये यह अवतार भगवान बुद्ध के नाम से लोकप्रिय हैं। वही यह भी कहा जाता हैं, कि बुद्ध पूर्णिमा के दिन किया जाने वाला स्नान कई जन्मों के पापों को नाश कर देता हैं वही जीवन में सुख शांति लेकर आता हैं।
Dailyhunt

No comments:

Post a Comment

Also Read-

Loading...

डिसक्लेमर - Discalimer

डिसक्लेमर : https://naniketips.blogspot.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी https://naniketips.blogspot.com की नहीं है। https://naniketips.blogspot.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।